कोरोना वायरस कहां से और कैसे पैदा हुआ, पता लगाने के लिए चीन जाएगी WHO की टीम

कोरोना वायरस कहां से और कैसे पैदा हुआ, पता लगाने के लिए चीन जाएगी WHO की टीम

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने चीन (China) के वुहान शहर में जन्म लिया है। वहां से जन्म लेने के बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गया औऱ अब सभी जगह तांडव कर रहा है। रोजाना इसके मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है और लोगों की जान भी इससे जा रही है। वहीं ये वायरस कहां से आया ये जानना बहुत जरुरी है। फिलहाल खबर है कि ये चीन के वुहान से जन्मा है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक टीम घोषित की है जो चीन रवाना हो रही है ये पता लगाने के लिए आखिर इस वायरस ने कहा से जन्म लिया है। ताकि आगे भविष्य में इस महामारी से निपटा जा सके। आपको बता दे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) अगले हफ्ते अपनी टीम को चीन भेजेगा।

पढ़ें- चीन में फैल रहा है एक और नया वायरस, जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

इस घातक वायरस के कारण बड़े-बड़े देशों की अर्थव्यवस्था खतरे में है। इससे बचने के लिए भारत (India) सहित दुनियाभर के तमाम देश वैक्सीन (Vaccine) तैयार करने में लगे हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 (Covid- 19) के राजनीतिकरण और इस पर बंटी हुई दुनिया के बीच डर है कि अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी है।

डब्ल्यूएचओ मई की शुरुआत से ही चीन को बार-बार कह रहा है कि वो उसके विशेषज्ञों को बुलाए, जो कोरोना वायरस के एनिमल सोर्स का पता लगाने में मदद करेंगे। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि जब हमें वायरस के बारे में सब कुछ पता होगा तो हम उससे बेहतर तरीके से लड़ सकेंगे। इसमें ये पता लगाना भी शामिल है कि वो आया कहां से।

हम अगले हफ्ते एक टीम को इसके लिए चीन भेज रहे हैं और हमें उम्मीद है कि इससे वायरस की उत्पत्ति के बारे में समझने में मदद मिलेगी। हालांकि, उन्होंने ये साफ नहीं किया कि टीम में कौन-कौन होगा, ना ही उन्होंने ये बताया कि विशेष रूप से उनका मकसद क्या होगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस जानवरों से इंसान में वुहान के एक बाजार से आया है, जहां जानवरों के मांस की बिक्री होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

Corona in India Latest Update: भारत में कोरोना के कितने मामले हैं, कितनी मौतें हुईं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।